परिचय
एक अभूतपूर्व कदम में, प्रसिद्ध स्मार्टफोन दिग्गज Xiaomi ने अपनी पहली कार, Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान के लॉन्च के साथ आधिकारिक तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार में प्रवेश किया है। यह कदम Xiaomi के सीईओ और संस्थापक, लेई जून द्वारा अपने कार निर्माण व्यवसाय में 10 बिलियन युआन (1.4 बिलियन अमरीकी डालर) निवेश करने की कंपनी की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा के लगभग तीन साल बाद आया है।
Xiaomi SU7 का अनावरण
विशिष्टताएँ और प्रदर्शन
Xiaomi SU7 में प्रभावशाली स्पेसिफिकेशन हैं जो इसे इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एक मजबूत प्रतिस्पर्धी के रूप में स्थापित करते हैं। 875 V चार्जिंग सिस्टम और CATL कोशिकाओं वाली मजबूत 101 kWh बैटरी के साथ, SU7 800 किमी की उल्लेखनीय अधिकतम सीमा प्राप्त करता है। AWD संस्करण, 495 किलोवाट की शक्ति उत्पन्न करता है, मात्र 2.78 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की गति पकड़ लेता है, और 265 किमी/घंटा की शीर्ष गति तक पहुंच जाता है।
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विकास यात्रा
प्रारंभिक घोषणा से आधिकारिक लॉन्च तक की यात्रा महत्वपूर्ण 1003 दिनों की है। ईवी विकास के लिए Xiaomi की प्रतिबद्धता को सीईओ लेई जून द्वारा एक व्यापक प्रस्तुति के दौरान प्रदर्शित किया गया, जिन्होंने कंपनी के दृष्टिकोण और योजनाओं का विवरण देते हुए 3 घंटे से अधिक समय बिताया। SU7 का आसन्न बड़े पैमाने पर उत्पादन, जो 2024 की पहली छमाही में शुरू होने वाला है, इलेक्ट्रिक कार परिदृश्य में प्रत्याशा जोड़ता है।
SU7 के वेरिएंट
Xiaomi ने SU7 के दो संस्करण पेश किए हैं: बेस मॉडल SU7 और प्रदर्शन-उन्मुख SU7 मैक्स।
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SU7 बेस मॉडल
बेस मॉडल एक रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) वाहन है जो Xiaomi के इन-हाउस V6 इंजन से लैस है, जो अधिकतम 220 kW की शक्ति और 400 Nm टॉर्क प्रदान करता है। 73.6 kWh की बैटरी के साथ, यह CLTC मानक के तहत 668 किमी की रेंज हासिल करती है। SU7 बेस मॉडल 5.28 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है, जो शक्ति और दक्षता दोनों को प्रदर्शित करता है।
SU7 मैक्स प्रदर्शन संस्करण
एसयू7 मैक्स एडब्ल्यूडी, 495 किलोवाट और 838 एनएम टॉर्क पैदा करने वाली दोहरी मोटरों के साथ प्रदर्शन को अगले स्तर पर ले जाता है। आश्चर्यजनक रूप से 2.78 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की गति पकड़ कर और 265 किमी/घंटा की शीर्ष गति तक पहुंचकर, SU7 मैक्स ने नए मानक स्थापित किए हैं। 101 kWh क्षमता वाली इसकी CATL की क्विलिन NMC बैटरी प्रभावशाली 800 किमी CLTC रेंज सुनिश्चित करती है।
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नवोन्मेषी बैटरी प्रौद्योगिकी
SU7 में अभूतपूर्व बैटरी तकनीक पेश की गई है, जो केवल 10 मिनट में 390 किमी तक रिचार्ज करने की क्षमता रखती है। प्रतिस्पर्धियों की तुलना में तुलनात्मक रूप से तेज़, यह 5 मिनट में 220 किमी और 15 मिनट में आश्चर्यजनक 510 किमी की दूरी तय कर लेती है। यह SU7 को अपने आप में एक लीग में रखता है, यहां तक कि चार्जिंग दक्षता में टेस्ला मॉडल एस प्लेड को भी पीछे छोड़ देता है।
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वायुगतिकीय उत्कृष्टता
केवल 0.195 सीडी के ड्रैग गुणांक के साथ, एसयू7 सबसे अधिक वायुगतिकीय उत्पादन वाहनों में से एक है। विस्तार पर Xiaomi का ध्यान डिज़ाइन में स्पष्ट है, सीईओ लेई जून ने लिडार के चिकने डिज़ाइन के पीछे की प्रेरणा पर प्रकाश डाला है, जो एक कंकड़ जैसा दिखता है।
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डिज़ाइन और आयाम
Xiaomi के मोडेना प्लेटफॉर्म पर स्थित SU7, लंबाई में पोर्शे टेक्कन से आगे निकल जाता है, जिसकी लंबाई 3000 मिमी के व्हीलबेस के साथ 4997/1963/1455 मिमी (L/W/H) है। ली तियानयुआन और बाहरी डिजाइनर जेम्स किउ, दोनों उद्योग के दिग्गजों के नेतृत्व वाली एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया, एसयू7 सौंदर्यशास्त्र को कार्यक्षमता के साथ जोड़ता है।
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अत्याधुनिक इंटीरियर
SU7 के अंदर, यात्रियों को 3k रिज़ॉल्यूशन वाली 16.1″ सेंट्रल कंट्रोल स्क्रीन, 7.1″ इंस्ट्रूमेंट पैनल और यात्रियों के लिए दो रियर स्क्रीन, Xiaomi टैबलेट जिन्हें Mi Pads नाम दिया गया है, से स्वागत किया जाता है। कॉकपिट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8295 द्वारा संचालित हाइपरओएस पर संचालित होता है, जो निर्बाध कनेक्टिविटी और कार्यक्षमता सुनिश्चित करता है।
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उन्नत स्वायत्त ड्राइविंग
SU7 में Xiaomi Pilot शामिल है, जो एक उन्नत ड्राइवर-सहायता प्रणाली (ADAS) है जो दो Nvidia Orin-X चिप्स द्वारा संचालित है। एक लिडार, 3 मिलीमीटर-वेव रडार, 11 एचडी कैमरे और 12 अल्ट्रासोनिक रडार का उपयोग करते हुए, Xiaomi Pilot हाईवे ड्राइविंग, सेल्फ-पार्किंग और कार समनिंग जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। यह प्रणाली 2024 के अंत तक चीन के 100 से अधिक शहरों में सिटी ड्राइविंग को सक्षम करने के लिए तैयार है।
कनेक्टिविटी और एकीकरण
कनेक्टिविटी को फिर से परिभाषित करने के लिए Xiaomi का दृष्टिकोण SU7 से आगे तक फैला हुआ है। MIUI की जगह लेने वाला हाइपरओएस, कारों सहित विभिन्न Xiaomi गैजेट्स के लिए परिचालन प्रणाली बन जाएगा। यह अभूतपूर्व स्तर की कनेक्टिविटी और एकीकरण का वादा करता है, जिससे SU7 स्मार्टफोन, टैबलेट को सहजता से मिरर कर सकता है और Mi वॉच, Mi बैंड और Mi होम डिवाइस के साथ आसानी से जुड़ सकता है।
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महत्वाकांक्षी लक्ष्य और प्रतिस्पर्धा
सीईओ लेई जून का लक्ष्य है कि Xiaomi अगले 15-20 वर्षों में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 5 कार कंपनी बन जाए। SU7 चीन में पोर्शे टेक्कन और टेस्ला मॉडल एस जैसे उद्योग के दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। हालांकि कीमत का खुलासा नहीं किया गया है, लेई जून ने SU7 के पीछे तकनीकी कौशल पर जोर दिया है, बेस मॉडल के लिए 300,000 युआन (42,500 USD) से कम कीमत पर संकेत दिया है।
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निष्कर्ष
Xiaomi SU7 प्रौद्योगिकी और ऑटोमोटिव नवाचार के प्रतिच्छेदन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अपनी अत्याधुनिक विशिष्टताओं, क्रांतिकारी बैटरी तकनीक और कनेक्टिविटी के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, SU7 Xiaomi को इलेक्ट्रिक कार उद्योग में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में स्थापित करता है। जैसा कि कंपनी वैश्विक पहचान पर अपनी नजरें गड़ाए हुए है, SU7 सिर्फ एक कार के रूप में नहीं बल्कि विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए Xiaomi की अटूट खोज के प्रतीक के रूप में उभर रही है।
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